in ,

देवझिरी खंडवा | Devjhiri Picnic Spot Khandwa

Devjhiri khandwa

देवझिरी (Devjhiri) एक प्राकृतिक स्थान है यह एक तीर्थ स्थान होने के साथ-साथ एक पर्यटन स्थल भी है यहां पर भूतेश्वर महादेव मंदिर है। देवझिरी ग्राम खंडवा जिले से 25 किलोमीटर दूर एवं भोजा खेड़ी से 3 किलोमीटर दूर स्थित है यहां का नजारा प्राकृतिक एवं भव्य है।

देव झिरी नाम से ही प्रतीत होता है यहां पर पानी की अचल धारा जोकि शिवलिंग का जलाभिषेक निरंतर लगातार करती रहती है। शिवलिंग के पीछे एक प्राकृतिक कुंड हे जो कि इस देवझिरी का उद्गम स्थल है, यह धारा कभी रुकती नहीं कहा जाता है कि कैसा भी मौसम हो कितना भी अकाल पड़ जाए लेकिन यह धारा बिना रुके शिवलिंग का अभिषेक करती रहती है।

भूतेश्वर महादेव मंदिर के अलावा भी यहां पर हनुमान मंदिर, शीतला माता मंदिर, दत्तात्रेय मंदिर बने हुए हे।

महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर इस स्थान (देवझिरी खंडवा) पर हर साल मेला लगता है एवं मेला देखने एवं शिव जी का दर्शन करने के लिए कई जगहों से लोग हजारों की संख्या में यहां पर आते हैं एवं शिवलिंग का जलाभिषेक करते हुए देवझिरी के दर्शन कर अपने जीवन को धन्य करते हैं, उस समय यहां का वातावरण देखते ही बनता है।

वैसे तो देवझिरी एक दर्शनीय स्थान हे, लेकिन यहां के प्राकृतिक एवं मनमोहक वातावरण के कारण यह खंडवा के पिकनिक स्पॉट के रूप में प्रसिद्ध हो गया है यदि आप भी दर्शन करने के साथ-साथ पिकनिक का मजा लेना चाहते हैं तो देवझिरी खंडवा में एक बार जरूर आइए यहां का मोहक वातावरण आपको मोह लेगा।

केसे पहुंचे..
देवझिरी ग्राम इंदौर से 110 किलोमीटर एवं खंडवा से 25 किलोमीटर पड़ता है भोजाखेड़ी से यह 3 किलोमीटर पड़ता है।

Read Also

धूनीवाले दादाजी | Dhuniwale Dadaji Khandwa

किशोर कुमार स्मारक ( Kishore Kumar Smarak Khandwa )

नागचून तालाब | नागचून वाटरपार्क | खंडवा टूरिज्म

देवझिरी खंडवा | Devjhiri Picnic Spot Khandwa

Devjhiri Khandwa Video

Devjhiri (bhojakhedi, khandwa) source-insta

Written by admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

श्री सिंह ने खण्डवा कलेक्टर का पदभार ग्रहण किया।