in , ,

नागचून तालाब | नागचून वाटरपार्क | खंडवा टूरिज्म

nagchoon lake khandwa
nagchoon lake khandwa

दोस्तों खंडवा में कई जगह घूमने की है उनमें से एक जगह है खंडवा का नागचून तालाब वैसे तो यह एक Dam है लेकिन इसके पास में ही नागचून पार्क है जहां पर हम अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ पिकनिक मना सकते हैं और इस पिकनिक स्पॉट का मजा ले सकते हैं, आगे हम आपको नागचून तालाब से जुड़े कुछ अनसुने किस्से बताएंगे और यहां पर क्या-क्या विशेषताएं हैं यह भी बताएंगे इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें .


नागचुन तालाब निर्माण –
खंडवा जिले में पानी सप्लाई के लिए नागचून तालाब का निर्माण अंग्रेजों ने करवाया था, सबसे पहले नागचून तालाब से पानी लाल चौकी पर स्थित फिल्टर प्लांट में आता है एवं यहां से फिल्टर होकर शहर के विभिन्न वार्डों में सप्लाई किया जाता है वैसे तो अब नर्मदा जल योजना से शहर में पानी की पूर्ति हो जाती है इसलिए अब आपातकालीन स्थिति में ही Nagchoon Dam का पानी लिया जाता है।

nagchoon lake khandwa
Nagchoon lake khandwa


नागचून पार्क –
खंडवा एवं आसपास के पर्यटकों के लिए पुराने नागचुन तालाब का रंग-रूप बदलकर इसे नए रंग में सवारा गया है इसे मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग ने पर्यटकों के लिए पूरे नागचुन क्षेत्र को पार्क के रूप में विकसित किया है, इस पार्क में कई तरह के फूल लगाए गए हैं कई तरह की फूलों की क्यारियां बनाई गई है, कई तरह के पौधे लगाए गए हैं जो कि पर्यटन के हिसाब से काफी मन को मोहने वाले हैं । जगह के आसपास घने वृक्षारोपण इसे और अधिक सुंदर बनाते है, इस तरह इतने अथाह जल वाले Nagchoon Dam को अटल सरोवर नाम दिया गया ।


नागचून पार्क विशेषता –
यह नागचून पार्क पिकनिक मनाने के लिए काफी अच्छी जगह है क्योंकि यहां पर जो पार्क बना हुआ है वह बहुत ही बड़े क्षेत्र में बना हुआ है एवं यहां पर बच्चों के लिए भी खेलने के लिए उचित साधन है जैसे टॉय ट्रेन, झूले इसके अलावा भी बहुत सारे खेल खिलौने बच्चों के लिए हैं। यहां पर पानी का फव्वारा लगा हुआ है जो कि देखने में काफी खूबसूरत लगता है और साथ ही यदि आप नागचुन तालाब में इंजॉय करना चाहते हैं तो यहां पर आपको हनुमंतिया टापू जैसी पानी में चलने वाली बोट, जेचकि मिल जाएगी जिससे आप पानी में इंजॉय कर सकते हैं।

Nagchoon Water Park Khandwa


नागचून डेम कैसे जाएं (How to reach Nagchoon Dam) –
नागचून बांध खंडवा रेलवे स्टेशन से उत्तर दिशा में लगभग 7 किलोमीटर दूर है यहां पर आप ऑटो, बाइक आदि साधनों से जा सकते हैं पहले तो यह बिल्कुल फ्री था लेकिन मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा जब इसे और ज्यादा सुंदर कर दिया गया उसके बाद से इसमें प्रति व्यक्ति ₹10 फीस लगना प्रारंभ हो गई है।

नागचून बांध वीडियो –

source – youtube video

Nagchoon Park on the map

Written by admin

One Comment

Leave a Reply

One Ping

  1. Pingback:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खंडवा मैराथन [Khandwa Marathon] के लिए अब आनलाइन रजिस्ट्रेशन चालू

pink whatsapp logo

सावधान | पिंक व्हाट्सएप (Pink Whatsapp) से हैक हो सकता है आपका मोबाइल