in , ,

Seekho Kamao Yojana : अब इस सीखों कमाओ योजना में योग्यता अनुसार मिलेगा हर महीने इतना भत्ता

Seekho Kamao Yojana : युवाओं को नौकरी पर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए ! मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार ने 22 अगस्त 2023 की शाम को मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना शुरू की है ! योजना का लाभ उठाने के लिए, 8.76 लाख युवाओं ने ऑनलाइन पंजीकरण किया है ! 22 अगस्त को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीखो कमाओ योजना का उद्घाटन करते हुए कहा था ! कि बच्चे काम सीखें और अपने पैरों पर खड़े हो सकें ! इसके लिए हमने मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ( Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana ) शुरू की है !

Seekho Kamao Scheme

मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है ! कि सीखो-कमाओ योजना के तहत अब तक 16 हजार 744 कंपनियां पंजीकृत हो चुकी हैं और 70 हजार 386 पोस्ट प्रकाशित हो चुकी हैं. साथ ही अब तक 8 लाख 71 हजार 330 युवाओं का पंजीकरण हो चुका है और 15 हजार 92 अनुबंध हो चुके हैं. 23 अगस्त 2023 तक 8,76,035 उम्मीदवारों ने वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन पूरा कर लिया था. मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ( Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana ) के लिए समर्पित पोर्टल पर कंपनियों के लिए ऑनलाइन आवेदन जून महीने से शुरू हुए।

Seekho Kamao Yojana

12वीं पास के लिए 8 हजार रुपये
आईटीआई पास के लिए 8 हजार 500 रुपए
डिप्लोमा पास के लिए 9 हजार रुपए
स्नातक या उच्च शैक्षणिक योग्यता के लिए 10,000 रुपये
Seekho Kamao Yojana में युवाओं को लाभ मिलेगा

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ( Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana ) के तहत प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को नई उद्योग उन्मुख प्रौद्योगिकियों और प्रक्रियाओं में कुशल बनने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा, जिससे उन्हें आसानी से रोजगार मिल सकेगा। यह योजना युवाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाएगी। इस ऑनलाइन प्रक्रिया में युवाओं को कौशल सीखने के साथ-साथ आठ से दस हजार रुपये का मासिक मानदेय भी दिया जाएगा। इसमें से 75 फीसदी राशि मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) राज्य सरकार और 25 फीसदी राशि कंपनी देगी.

MP की इस योजना में 34 हजार से अधिक रिक्तियां निकाली गईं

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के सीएम शिवराज ने युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए इस योजना की शुरुआत की है. सीखो और कमाओ योजनाओं के लिए 34 हजार से अधिक रिक्तियां निकाली गई हैं। इस योजना के बारे में बात करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो मैं एमपी से बाहर भी जाऊंगा. मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ( Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana ) देश और दुनिया की अद्भुत योजना है। शिक्षण कार्य के लिए 10 हजार 432 कंपनियों ने पंजीकरण कराया है।

MP की इस योजना में ऐसे मिलेगा वजीफा

इस मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ( Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana ) का लाभ केवल मध्य प्रदेश के निवासियों को ही मिल सकेगा। आपको बता दें कि ट्रेनिंग के दौरान युवाओं को अलग-अलग वजीफा दिया जाएगा. मप्र के मूल निवासी जिनकी आयु 18 से 29 वर्ष के बीच है और 12वीं कक्षा या उससे कम उत्तीर्ण हैं, उन्हें 8,000 रुपये, आईटीआई उत्तीर्ण युवाओं को 8,500 रुपये, डिप्लोमा छात्रों को 9,000 रुपये और स्नातक और उससे ऊपर के स्नातकों को 8,000 रुपये मिलेंगे। मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) की इस योजना में शैक्षणिक योग्यता रखने वाले युवाओं को हर महीने 10,000 रुपये का वजीफा दिया जाएगा।

Written by admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भारत रत्न अटलजी की मनाई जयंति